Saturday 31 August 2019

ReactJS Tutorial in Hindi

तिक्रिया फेसबुक द्वारा विकसित एक फ्रंट-एंड लाइब्रेरी है। इसका उपयोग वेब और मोबाइल एप्लिकेशन के लिए दृश्य परत को संभालने के लिए किया जाता है। ReactJS हमें पुन: प्रयोज्य UI घटक बनाने की अनुमति देता है। यह वर्तमान में सबसे लोकप्रिय जावास्क्रिप्ट पुस्तकालयों में से एक है और इसके पीछे एक मजबूत नींव और बड़े समुदाय हैं।

दर्शक
यह ट्यूटोरियल जावास्क्रिप्ट डेवलपर्स को मदद करेगा जो पहली बार ReactJS से निपटने के लिए तत्पर हैं। हम सरल कोड उदाहरण दिखाकर हर अवधारणा को पेश करने की कोशिश करेंगे जिसे आसानी से समझा जा सकता है। सभी अध्यायों को पूरा करने के बाद, आप ReactJS के साथ काम करने में आत्मविश्वास महसूस करेंगे। एक बोनस के रूप में हम अतिरिक्त तत्वों का परिचय देंगे जो आपको सर्वोत्तम प्रथाओं को सीखने और आधुनिक जावास्क्रिप्ट रुझानों का पालन करने में मदद करने के लिए ReactJS के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं।

आवश्यक शर्तें
यदि आप ReactJS के साथ काम करना चाहते हैं, तो आपको जावास्क्रिप्ट, एचटीएमएल 5 और सीएसएस का ठोस ज्ञान होना चाहिए। भले ही ReactJS HTML का उपयोग नहीं करता है, JSX समान है इसलिए आपका HTML ज्ञान बहुत मददगार होगा। हम इसे अगले अध्यायों में से एक में समझाएंगे। हम EcmaScript 2015 सिंटैक्स का भी उपयोग करेंगे ताकि इस क्षेत्र में कोई भी ज्ञान सहायक हो सके।

No comments:

Post a Comment