Saturday 31 August 2019

ReactJS - Overview in Hindi

ReactJS पुन: प्रयोज्य UI घटकों के निर्माण के लिए उपयोग की जाने वाली जावास्क्रिप्ट लाइब्रेरी है। प्रतिक्रिया आधिकारिक दस्तावेज के अनुसार, निम्नलिखित परिभाषा है -

रिएक्ट कंपोजेबल यूजर इंटरफेस बनाने के लिए एक लाइब्रेरी है। यह पुन: प्रयोज्य UI घटकों के निर्माण को प्रोत्साहित करता है, जो समय के साथ परिवर्तित होने वाले डेटा को प्रस्तुत करते हैं। MVC में बहुत से लोग V के रूप में रिएक्ट का उपयोग करते हैं। एक सरल प्रोग्रामिंग मॉडल और बेहतर प्रदर्शन की पेशकश करते हुए, आप से डोम को दूर कर दें। रिएक्ट भी नोड का उपयोग कर सर्वर पर रेंडर कर सकता है, और यह रिएक्ट नेटिव का उपयोग करके देशी ऐप्स को पावर दे सकता है। रिएक्ट वन-वे रिएक्टिव डेटा प्रवाह को लागू करता है, जो बॉयलरप्लेट को कम करता है और पारंपरिक डेटा बाइंडिंग की तुलना में कारण के लिए आसान है।

प्रतिक्रिया सुविधाएँ
JSX - JSX जावास्क्रिप्ट सिंटैक्स एक्सटेंशन है। जेएसएक्स को रिएक्ट विकास में उपयोग करना आवश्यक नहीं है, लेकिन यह अनुशंसित है।

घटक - प्रतिक्रिया सभी घटकों के बारे में है। आपको एक घटक के रूप में सब कुछ सोचने की जरूरत है। यह बड़े पैमाने पर परियोजनाओं पर काम करते समय आपको कोड बनाए रखने में मदद करेगा।

यूनिडायरेक्शनल डेटा फ्लो और फ्लक्स - रिएक्ट वन-वे डेटा फ्लो को लागू करता है जो आपके ऐप के बारे में तर्क करना आसान बनाता है। फ्लक्स एक पैटर्न है जो आपके डेटा को यूनिडायरेक्शनल रखने में मदद करता है।

लाइसेंस - प्रतिक्रिया फेसबुक इंक के तहत लाइसेंस प्राप्त है। प्रलेखन CC BY 4.0 के तहत लाइसेंस प्राप्त है।

प्रतिक्रिया के लाभ
वर्चुअल DOM का उपयोग करता है जो एक जावास्क्रिप्ट ऑब्जेक्ट है। यह एप्स के प्रदर्शन में सुधार करेगा, क्योंकि जावास्क्रिप्ट वर्चुअल डोम रेगुलर डोम से तेज है।

क्लाइंट और सर्वर साइड के साथ-साथ अन्य फ्रेमवर्क के साथ उपयोग किया जा सकता है।

घटक और डेटा पैटर्न पठनीयता में सुधार करते हैं, जो बड़े ऐप्स को बनाए रखने में मदद करता है।

प्रतिक्रिया की सीमाएँ
एप्लिकेशन की केवल दृश्य परत को कवर करता है, इसलिए आपको अभी भी विकास के लिए एक संपूर्ण टूलिंग सेट प्राप्त करने के लिए अन्य तकनीकों को चुनने की आवश्यकता है।

इनलाइन टेम्प्लेटिंग और जेएसएक्स का उपयोग करता है, जो कुछ डेवलपर्स के लिए अजीब लग सकता है।

No comments:

Post a Comment