Saturday 31 August 2019

Computer - Types in Hindi

कंप्यूटर को मोटे तौर पर उनकी गति और कंप्यूटिंग शक्ति द्वारा वर्गीकृत किया जा सकता है।

S.No.TypeSpecifications
1PC (Personal Computer)It is a single user computer system having moderately powerful microprocessor
2WorkstationIt is also a single user computer system, similar to personal computer however has a more powerful microprocessor.
3Mini ComputerIt is a multi-user computer system, capable of supporting hundreds of users simultaneously.
4Main FrameIt is a multi-user computer system, capable of supporting hundreds of users simultaneously. Software technology is different from minicomputer.
5SupercomputerIt is an extremely fast computer, which can execute hundreds of millions of instructions per second.

पीसी (पर्सनल कंप्यूटर)
निजी कंप्यूटर

एक पीसी को एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता के लिए डिज़ाइन किए गए एक छोटे, अपेक्षाकृत सस्ते कंप्यूटर के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। पीसी माइक्रोप्रोसेसर तकनीक पर आधारित होते हैं जो निर्माताओं को एक चिप पर संपूर्ण सीपीयू लगाने में सक्षम बनाता है। व्यवसाय शब्द प्रसंस्करण, लेखांकन, डेस्कटॉप प्रकाशन, और स्प्रेडशीट और डेटाबेस प्रबंधन अनुप्रयोगों को चलाने के लिए व्यक्तिगत कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। घर पर, व्यक्तिगत कंप्यूटर के लिए सबसे लोकप्रिय उपयोग गेम खेल रहा है और इंटरनेट पर सर्फिंग कर रहा है।

हालाँकि व्यक्तिगत कंप्यूटरों को एकल-उपयोगकर्ता प्रणालियों के रूप में डिज़ाइन किया जाता है, फिर भी ये सिस्टम नेटवर्क बनाने के लिए एक साथ जुड़े होते हैं। शक्ति के संदर्भ में, मैकिन्टोश और पीसी के अब-एक-दिन के उच्च-स्तरीय मॉडल सन माइक्रोसिस्टम्स, हेवलेट-पैकर्ड और डेल द्वारा कम कंप्यूटिंग वर्कस्टेशन के समान कंप्यूटिंग शक्ति और ग्राफिक्स क्षमता प्रदान करते हैं।

कार्य केंद्र
कार्य स्टेशनों

वर्कस्टेशन इंजीनियरिंग अनुप्रयोगों (सीएडी / सीएएम), डेस्कटॉप प्रकाशन, सॉफ्टवेयर विकास, और अन्य ऐसे प्रकार के अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किया जाने वाला एक कंप्यूटर है जिसमें कंप्यूटिंग शक्ति और अपेक्षाकृत उच्च गुणवत्ता वाले ग्राफिक्स क्षमताओं की एक मध्यम राशि की आवश्यकता होती है।

वर्कस्टेशन आम तौर पर एक बड़ी, उच्च-रिज़ॉल्यूशन ग्राफिक्स स्क्रीन, बड़ी मात्रा में रैम, इनबिल्ट नेटवर्क समर्थन और एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के साथ आते हैं। अधिकांश वर्कस्टेशन में डिस्क स्टोरेज डिवाइस भी होता है जैसे डिस्क ड्राइव, लेकिन एक विशेष प्रकार का वर्कस्टेशन, जिसे डिस्कलेस वर्कस्टेशन कहा जाता है, डिस्क ड्राइव के बिना आता है।

कार्यस्थानों के लिए सामान्य ऑपरेटिंग सिस्टम UNIX और Windows NT हैं। पीसी की तरह, वर्कस्टेशन भी पीसी की तरह एकल-उपयोगकर्ता कंप्यूटर होते हैं, लेकिन आमतौर पर स्थानीय-क्षेत्र नेटवर्क बनाने के लिए एक साथ जुड़े होते हैं, हालांकि उन्हें स्टैंड-अलोन सिस्टम के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

मिनी कंप्यूटर

यह एक midsize मल्टी-प्रोसेसिंग सिस्टम है जो एक साथ 250 उपयोगकर्ताओं को समर्थन देने में सक्षम है।

मिनी कंप्यूटर
मेनफ्रेम

मेनफ्रेम आकार में बहुत बड़ा है और एक महंगा कंप्यूटर है जो एक साथ सैकड़ों या हजारों उपयोगकर्ताओं का समर्थन करने में सक्षम है। मेनफ्रेम कई कार्यक्रमों को समवर्ती रूप से निष्पादित करता है और कार्यक्रमों के कई एक साथ निष्पादन का समर्थन करता है।

मुख्य फ्रेम
सुपर कंप्यूटर

सुपर कंप्यूटर वर्तमान में उपलब्ध सबसे तेज कंप्यूटरों में से एक है। सुपर कंप्यूटर बहुत महंगे हैं और विशेष अनुप्रयोगों के लिए कार्यरत हैं जिन्हें गणितीय गणना (संख्या क्रंचिंग) की अपार मात्रा की आवश्यकता होती है।

सुपर कंप्यूटर

उदाहरण के लिए, मौसम का पूर्वानुमान, वैज्ञानिक सिमुलेशन, (एनिमेटेड) ग्राफिक्स, द्रव गतिशील गणना, परमाणु ऊर्जा अनुसंधान, इलेक्ट्रॉनिक डिजाइन और भूवैज्ञानिक डेटा का विश्लेषण (जैसे पेट्रोकेमिकल पूर्वेक्षण में)।

No comments:

Post a Comment