Saturday 31 August 2019

Computer Fundamentals Tutorial in Hindi

कंप्यूटर एक उन्नत इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो उपयोगकर्ता से एक इनपुट के रूप में कच्चा डेटा लेता है और इसे निर्देशों के एक सेट (प्रोग्राम कहा जाता है) के नियंत्रण में संसाधित करता है, एक परिणाम (आउटपुट) पैदा करता है, और इसे भविष्य के उपयोग के लिए बचाता है। यह ट्यूटोरियल कंप्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम, बाह्य उपकरणों आदि की मूलभूत अवधारणाओं के साथ-साथ कंप्यूटर तकनीक से सबसे अधिक मूल्य और प्रभाव प्राप्त करने का तरीका बताता है।

दर्शक
यह ट्यूटोरियल शुरुआती के साथ-साथ उन्नत शिक्षार्थियों के लिए तैयार किया गया है जो कंप्यूटर से निपटना चाहते हैं। कंप्यूटर विज्ञान, इंजीनियरिंग, व्यवसाय प्रशासन, प्रबंधन, विज्ञान, वाणिज्य और कला के स्नातक छात्रों के लिए भी ट्यूटोरियल बहुत उपयोगी है, जहां कंप्यूटर पर एक परिचयात्मक पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम का एक हिस्सा है।

इस ट्यूटोरियल को पूरा करने के बाद, आप अपने आप को कंप्यूटर की बुनियादी बातों के ज्ञान में एक मध्यम स्तर के विशेषज्ञ के रूप में पाएंगे, जहाँ से आप अपने आप को अगले स्तर पर ले जा सकते हैं।

आवश्यक शर्तें
कंप्यूटर का ज्ञान इस ट्यूटोरियल की सामग्री का पालन करने के लिए एक शर्त नहीं है। यह ट्यूटोरियल कंप्यूटर या कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में कोई पृष्ठभूमि नहीं मानता है।

No comments:

Post a Comment